spot_img

Mac Book Pro M1 Details

कैलिफ़ोर्निया की टेक कंपनी APPLE ने नये प्रॉसेसर के साथ November 2020 को MacBook Pro को लॉन्च किया है। Apple के नये प्रॉसेसर का नाम M1 रखा है। एप्पल का यह नया मॉडल MacBook Pro , M1 प्रॉसेसर के साथ आयेगा।

Apple M1 एक SoC(System on a chip ) चिप है। M1 जो कि आठ कोर (four high-power and four power-efficient)पर काम करेगा। इसमें कस्टम जीपीयू, इमेज सिग्नल प्रोसेसर, सिक्योर इनक्लेव और न्यूरल इंजन दिया गया है। Apple M1 को 5 नैनोमीटर प्रोसेस पर तैयार किया गया है। Mac के लिए M1 को स्पेशल तरीक़े से डिज़ाइन किया गया है। Apple M1 चिप की मदद से Mac की पर्फोर्मस कई गुना तेज़ होगी।

M1 चिप क्या है ?

Apple ने अपने इवेंट में 3 नए मैक को लॉन्च किया है MacBook Pro , MacBook Air और Mini Mac. एप्पल ने M1 प्रोसेसर को लॉन्च किया है। ये तो पता चल गया की अब MacBook नए प्रोसेसर M1 चिप के साथ आएंगे , लेकिन सब जानना चाहते है की आखिर M1 चिप क्या है। तो आज हम आपको बताते है कि M1 चिप क्या है और यह MacBook में कैसे काम करेगी ?

M1 एक SoC(System on a chip ) चिप है । पहले जो MacBook आती थी उसमे एप्पल Intel की चिप सेट यूज़ करता था। उसके Motherboard में प्रोसेसर, इनपुट, आउटपुट, GPU, CPU , सिक्योरिटी इन सब के लिए मल्टीप्ल चिप की आवश्यकता पड़ती थी। एप्पल ने इन सब मल्टीप्ल चिप को कंबाइन करके सिंगल चिप को तैयार कर लिया है। इस सिंगल चिप को ही M1 चिप का नाम दिया गया है। M1 चिप का उद्देश्य पावर लॉसेस को कम करना और परफॉरमेंस और बैटरी लाइफ को बढ़ाना है। इस चिप में आपको 8 कोर का प्रोसेसर और 8 कोर का GPU मिलेगा। ये चिप MacBook की पावर को कम खर्च करेगा । इससे पहले M1 चिप का यूज़ iPhone और iPad में किया जाता था। अब ये MacBook के लिए भी उपलब्‍ध है।

Price of Macbook Pro

नया 13 इंच वाले MacBook Pro की शुरुआती कीमत 1,22,900 रुपये है। इस कीमत में 256 जीबी की स्टोरेज मिलेगी, वहीं 512 जीबी स्टोरेज वेरिटयंट की कीमत 1,42,900 रुपये है। दोनों वेरियंट में 8 जीबी की यूनिफाइड मेमोरी मिलेगी।अमेरिका के अनुसार इनकी कीमतें क्रमशः $ 1,299 और $ 1,499 हैं। यह दो कलर सिल्वर और स्पेस ग्रे में उपलब्ध है।

एक संपूर्ण प्रणाली – एक चिप पर।

एप्पल M1 कंप्यूटर इंडस्ट्री का पहला 5nm वाला कंप्यूटर चिप है। अब तक, एक मैक को प्रोसेसर, I / O, सुरक्षा और मेमोरी इन सब फीचर्स के लिए कई चिप्स की आवश्यकता पड़ती थी। Apple M1 की मदद से इन सब technologies को एक चिप (SoC) पर एकल प्रणाली में कर दिया गया है। M1 चिप दुनिया का सबसे तेज CPU core होगा। M1 चिप में आपको एक ही चिप के अंदर प्रॉसेसर, RAM , मेमोरी , ग्राफ़िक्स, I/O सब कम्पोनेंट्स मिल जाएंगे। यह अधिक simplicity , अधिक क्षमता और के साथ integration का नया स्तर प्रदान करती है । परमाणु पैमाने पर मापा जाने वाले अविश्वसनीय रूप से छोटे ट्रांजिस्टर के साथ, जो की M1 बहुत ही जटिल है । M1 में सबसे बड़ी संख्या में ट्रांजिस्टर को एक ही चिप में डाला है।

Unified memory

M1 में मेमोरी को एक ‘यूनिफाइड मेमोरी आर्किटेक्चर’ (UMA) के रूप में describe किया गया है जो CPU, GPU और अन्य कोर को एक दूसरे के बीच यूनिफाइड मेमोरी के साथ सूचनाओं के आदान-प्रदान की अनुमति देता है। CPU और GPU एक क्षेत्र से दूसरे क्षेत्र के डेटा को कॉपी किये बगैर एक साथ मेमोरी को एक्सेस कर सकते हैं। M1 एक कस्टम पैकेज के भीतर एक एकल पूल में अपने high‑bandwidth, low‑latency मेमोरी को unify करता है। यह performance and power एफिशिएंसी को बढ़ा देता है। इमेज और विडीओज़ की प्रोसेसिंग को फ़ास्ट करता है। गेम जल्दी ओपन होते है और गेम्स का डिस्प्ले बहुत आकर्षक होता है। और पूरा सिस्टम responsive होता है।

What is the difference between unified memory and memory?

यूनीफाइड मेमोरी साझा मेमोरी के समान है लेकिन SoC के अंदर यह सब है । आमतौर पर ग्राफिक्स कार्ड पर रैम के बीच मदरबोर्ड और रैम के बीच एक टन डेटा ले जाया जा रहा है। CPU और GPU दोनों के लिए समान रैम का उपयोग करके इस सभी भारी डेटा ट्रैफ़िक को समाप्त कर दिया गया है।

Battary Life

M1 पावर एफिशिएंसी के साथ प्रभावशाली बैटरी लाइफ को भी ले कर आये है। बैटरी लाइफ की बात करें तो मैक के लिये अब तक की सबसे लम्बी बैटरी लाइफ है । M1 पावर को कम खर्च करता है , पावर लॉसेस कम होने की वजह से यह बैटरी लाइफ को बढ़ाता है।
M1 मैकबुक प्रो मॉडल में 58.2WHr की बैटरी है जो वेब ब्राउज करते समय 17 घंटे तक चलती है और एप्पल टीवी ऐप में मूवी देखते समय 20 घंटे तक चलती है। इंटेल-बेस्ड मैकबुक प्रो मॉडल वेब ब्राउज़ करते समय 10 घंटे तक और ऐप्पल टीवी ऐप में फिल्में देखते समय 10 घंटे तक रहता है।

M1 MacBook Pro Design

M1 MacBook Pro का डिज़ाइन बिलकुल वैसा ही है जो अब तक एप्पल एक रेक्टेंगुलर shape, एलुमिनियम body, और डिस्प्ले के चारों ओर स्लिम बेज़ेल्स के साथ वर्षो से आ रहे है । मैकबुक प्रो मॉडल सिल्वर और स्पेस ग्रे में हैं।

MacBook Pro का 13 इंच वाला मॉडल 11.97 इंच लंबा, 8.36 इंच चौड़ा और 14.9 मिमी मोटा है। इसका वजन 3 pounds है और मैकबुक एयर से 0.2 पाउंड भारी है। और MacBook Pro का 16 इंच वाला मॉडल जो 14.09 इंच लंबा, 9.68 इंच चौड़ा और 16.2 मिमी मोटा है। इसका वजन 4.3 पाउंड में है।

MacBook का बड़ा सा ट्रैकपैड है जिस से मैक को चलाना बहुत आसान हो जाता है। कीबोर्ड बहुत स्मूथ है। मैक के पीछे की तरफ एप्पल logo ओर साइड में लेफ्ट साइड में दो पोर्ट ओर राइट साइड में हैडफ़ोन पोर्ट है।

GPU

GPU (Graphic Processing Unit) होता है। जिसका काम ग्राफ़िक्स और गेमिंग को बेहतर बनाना है।

M1 चिप जो 8 कोर GPU पर काम करता है। M1 एक इंटीग्रेटेड चिप है जिसका मतलब इसमें किसी अलग से चिप की जरूरत नहीं है। एप्पल इसे पर्सनल कंप्यूटर में दुनिया का सबसे तेज एकीकृत ग्राफ़िक्स का दावा किया है । M1 एक समय में लगभग 25,000 थ्रेड निष्पादित करने में सक्षम है। यह एकीकृत ग्राफ़िक्स कम बिजली की खपत करता है और ग्राफ़िक्स के प्रदर्शन को बेहतर बनाता है। Apple का कहना है कि नए M1 MacBook Pro में 3D टाइटल 5.9x तेज़ी से प्रस्तुत करते हैं, और Shapr3D में 3D प्रदर्शन 3 गुना तेज़ है।

Neural Engine

मैकबुक प्रो में एक नया, अधिक एडवांस Neural Engine है जो machine learning कार्यों के लिए 11 गुना तक तेज है। न्यूरल इंजन एक 16-कोर डिज़ाइन है जो प्रति सेकंड 11 ट्रिलियन ऑपरेशन को अंजाम दे सकता है, और मशीन लर्निंग एक्सेलेरेटर के साथ, यह एमएल-बेस्ड टास्क को बहुत तेज करता है।

Neural इंजन में Final Cut Pro, Pixelmator, और वीडियो, फोटो, और ऑडियो एडिटिंग उद्देश्यों के लिए मशीन लर्निंग का उपयोग करने वाले ऐप हैं।

FaceTime Camera and Mics

FaceTime कॉल्स के लिए मैकबुक प्रो ने सामने एक 720p एचडी कैमरा बनाया गया है। Apple कई वर्षों से 720p के front-facing कैमरे का उपयोग कर रहा है पर क्वीलिटी को अपग्रेड नहीं किया है , लेकिन इस वर्ष का कहना है कि M1 चिप बिलकुल clear image देता है। न्यूरल इंजन चेहरे का पता लगाने के लिए white balance और अधिक नेचुरल दिखाने वाली स्किन टोन के लिए एक्सपोज़र का उपयोग करता है।

Magic Keyboard ⌨️

13 इंच के मैकबुक प्रो मॉडल में टच आईडी फिंगरप्रिंट सेंसर भी है जो कीबोर्ड के ऊपर टच बार के बगल में स्थित है। टच आईडी secure है जो आपके फिंगरप्रिंट डेटा और व्यक्तिगत जानकारी को सुरक्षित रखता है।

मैकबुक प्रो पर टच आईडी का उपयोग पासवर्ड की जगह किया जा सकता है, इसके सेंसर पर उंगली रख के मैक को अनलॉक कर सकते है। यह पासवर्ड-रक्षित ऐप्स के लिए एक पासवर्ड की जगह भी लेता है, और इसका उपयोग सफारी में Apple पे खरीदारी करने के लिए किया जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

ट्रेंडिंग में